Top 6 benefit of social media

By | March 27, 2019

Top 6 benefit of social media

सोशल मीडिया निश्चित रूप से पिछले दो दशकों में फायदेमंद साबित हुआ है।
एक बार एक संचार प्रयोग जो बाद में प्लेटफार्मों में विकसित हुआ, यह पता लगाता है कि लोग अपने “डिजिटल नेटवर्क” को कितना व्यक्तिगत डेटा उपलब्ध कराएंगे, सोशल मीडिया अमेरिकियों के रोजमर्रा के जीवन का एक बड़ा हिस्सा है।
व्यवसायों के लिए, सोशल मीडिया ने सही समय पर सही लोगों के लिए एक ब्रांड के संदेश भेजने का एक तरीका बनाया है और आशा है कि आपका ब्रांड रुचि रखने के लिए पर्याप्त रूप से उनसे चिपक जाता है, अपने जीवन भर अकेले रहने दें।
सोशल मीडिया का उपयोग करने से बहुत सारे लाभ हैं।
यहां शीर्ष नौ कारण हैं कि सोशल मीडिया पर व्यवसायों के लिए यह अनिवार्य क्यों है, और यह आपके ब्रांड की सफलता को सुनिश्चित करने में कैसे मदद कर सकता है।

Benefit of social media
Benefit of social media

सोशल मीडिया निश्चित रूप से पिछले दो दशकों में फायदेमंद साबित हुआ है।
एक बार एक संचार प्रयोग जो बाद में प्लेटफार्मों में विकसित हुआ, यह पता लगाता है कि लोग अपने “डिजिटल नेटवर्क” को कितना व्यक्तिगत डेटा उपलब्ध कराएंगे, सोशल मीडिया अमेरिकियों के रोजमर्रा के जीवन का एक बड़ा हिस्सा है।
व्यवसायों के लिए, सोशल मीडिया ने सही समय पर सही लोगों के लिए एक ब्रांड के संदेश भेजने का एक तरीका बनाया है और आशा है कि आपका ब्रांड रुचि रखने के लिए पर्याप्त रूप से उनसे चिपक जाता है, अपने जीवन भर अकेले रहने दें।
सोशल मीडिया का उपयोग करने से बहुत सारे लाभ हैं।
यहां शीर्ष नौ कारण हैं कि सोशल मीडिया पर व्यवसायों के लिए यह अनिवार्य क्यों है, और यह आपके ब्रांड की सफलता को सुनिश्चित करने में कैसे मदद कर सकता है।

  1. Faster, Easier Communication
    ग्राहक सोशल मीडिया की बदौलत पहले से कहीं ज्यादा तेजी से और आसानी से ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं।
    व्यवसाय पहले से कहीं अधिक तेजी से और आसानी से ग्राहकों की शिकायतों को प्राप्त कर सकते हैं, उनकी समीक्षा कर सकते हैं और उनका जवाब दे सकते हैं।
    उद्योग और शिकायत के आधार पर, चुनौतियां अभी भी बनी रह सकती हैं, लेकिन संचार की जो रेखा एक बार स्थापित करने के लिए कुछ हद तक चुनौतीपूर्ण थी, अब ऐसा करना मुश्किल नहीं है।
    यह अब पहले से कहीं ज्यादा तेजी से सही लोगों से संपर्क करने के लिए है – और अक्सर बिना फोन उठाए भी – और यह केवल आसान होता जा रहा है क्योंकि अधिक लोग और ब्रांड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग उन लोगों के साथ संपर्क में रखते हैं जो उनके व्यवसाय के लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं। ।
    ग्राहक अब वास्तविक समय में वास्तविक प्रतिक्रिया का संचार कर सकते हैं जैसे पहले कभी नहीं किया था, कुछ व्यवसायों ने लंबे समय तक प्राप्त करने का प्रयास किया है।
  2. Networking & Partnerships
    संचार की सरलीकृत लाइनों के अलावा, सामान्य उपलब्धता का पहलू भी है।
    आइए इसका सामना करें: दुनिया की आबादी का एक छोटा हिस्सा है कि अधिकांश औसत मनुष्यों के लिए कभी भी सही तरह की सहायता (प्रचारक, एजेंट, आदि) के बिना सीधे संवाद करना असंभव होगा।
    अभिनेताओं और अभिनेत्रियों, एथलीटों और अन्य हाई-प्रोफाइल लोगों पर भी विचार करें, हममें से ज्यादातर लोग जोस के साथ कभी भी बातचीत नहीं कर पाएंगे।
    सोशल मीडिया हमें पहले से कहीं ज्यादा आसान तरीके से जोड़ने में मदद करता है।
    हेक, यहां तक ​​कि राजनेताओं और नीति निर्माताओं को अविश्वसनीय रूप से उपलब्ध है – और अक्सर बैकलैश का सामना करना पड़ता है – ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए धन्यवाद।
    और जब आप पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से “फॉलो बैक” प्राप्त करते हैं या अपने पसंदीदा रॉक बैंड से रिट्वीट करते हैं, तो यह एक मजेदार अनुभव होता है, यह नेटवर्किंग और साझेदारी के लिए अंतहीन क्षमता भी रखता है जो आपके ब्रांड को कई तरीकों से मदद करेगा।
    बैकलिंक्स, शाउटआउट्स, रेफरल विजिट्स में वृद्धि, और ब्रांडिंग में वृद्धि कुछ ऐसे ही तरीके हैं।
    सोशल मीडिया से प्राप्त सुव्यवस्थित संचार के साथ गुणवत्ता संबंध बनाना बहुत आसान हो जाता है, और महत्वपूर्ण प्रभावशाली लोगों के साथ संबंध बनाना आपके ब्रांड के लिए बहुत अधिक मूल्य अर्जित करता है।
    जोड़े गए मूल्य के कुछ उदाहरण ये कनेक्शन हैं:
    • दूसरों के नेटवर्क और दर्शकों के सदस्यों पर भरोसा करें।
    • गुणवत्ता बैकलिंक का अधिग्रहण (जो एसईओ को बढ़ावा देता है और साथ ही, उम्मीद है, रेफरल आगंतुकों में वृद्धि)।
    • संभावित व्यावसायिक अवसर।
  3. Boost Organic Visibility
    नेटवर्किंग और साझेदारी-निर्मित बैकलिंक से हटकर, सोशल मीडिया के माध्यम से अनलॉक करने के लिए बहुत अधिक संभावित मूल्य है।
    आपके ब्रांड की वेबसाइट पर गुणवत्ता के बैकलिंक्स को जोड़ने से प्राप्त एसईओ मूल्य के अलावा (सोशल मीडिया रिश्तों के साथ-साथ सोशल मीडिया एक स्वस्थ बैकलिंक प्रोफाइल को शामिल करने के लिए विभिन्न प्रकार के लिंक प्रकारों को संचित करने में मदद करता है), सोशल मीडिया भी प्रासंगिकता भेजता है लोकप्रिय सामग्री सुनिश्चित करने के लिए Google जैसे खोज इंजन के सिग्नल और अन्य सिग्नल आसानी से दिखाई और साझा करने योग्य हैं।
    यह समझना महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया एसईओ को कैसे प्रभावित करता है।
    Google ने बार-बार कहा है कि सोशल मीडिया पसंद, पसंदीदा, शेयर, बैकलिंक, आदि प्रत्यक्ष रैंकिंग संकेत नहीं हैं – लेकिन सोशल मीडिया गतिविधि / लोकप्रियता और कैसे / क्यों इसे खोज इंजन द्वारा रैंक किया जाता है के बीच एक संबंध है।
    इसलिए, भले ही सोशल मीडिया के शेयर वास्तविक, पूर्ण-मूल्य वाले बैकलिंक्स, लोगों, ब्रांडों और वेबमास्टर्स / मार्केटर्स के रूप में काम न करें, जो सोशल मीडिया के माध्यम से आपके ब्रांड की सामग्री को देख सकते हैं, फिर आपके ब्रांड की सामग्री से बहुत अच्छी तरह से जुड़ सकते हैं (क्योंकि यह गुणवत्ता है) सामग्री वास्तविक मूल्य की पेशकश), और उन पश्च निश्चित रूप से वास्तविक मूल्य होगा।
  4. Increase Website Traffic
    सोशल मीडिया चैनल ब्रांड की वेबसाइट के पूरक हैं, और यदि कोई एक है, तो उसका ईंट-और-मोर्टार स्थान।
    सोशल मीडिया का उद्देश्य अलग-अलग दर्शकों को एक उपयोगी, उपयोगी और मनोरंजक तरीके से पहुंचाना है और उन संभावित ग्राहकों को संदर्भित करना है जिनके पास आपके व्यवसाय को जानने और आजमाने के लिए पहले से संलग्न होने का मौका नहीं हो सकता है।
    यह सही ढंग से किए जाने पर सभी मामलों में अच्छी तरह से काम करता है।
    वेबसाइट ट्रैफ़िक और फ़ुट ट्रैफ़िक, दोनों सोशल मीडिया की फ़्री या सस्ती उपयोगिता के अनुसार बढ़नी चाहिए। अपने संदेश को प्रतिबिंबित करें।
  5. Impress Potential Customers
    अपने ब्रांड की सम्मानित प्रतिष्ठा को बनाए रखने के साथ-साथ संभावित ग्राहकों को प्रभावित करने का अवसर है कि आपने अन्य को कैसे संभाला है, आमतौर पर ग्राहक इंटरैक्शन को असंबंधित करते हैं।
    लोग अक्सर सोशल मीडिया और ऑनलाइन-समीक्षा साइटों पर – यहां तक ​​कि भरोसा करते हैं – जो वास्तव में एक कंपनी है का एक अच्छा विचार प्राप्त करने के लिए। विपणक की तरह, उपभोक्ता सोशल मीडिया का उपयोग एक उपकरण के रूप में कर रहे हैं जिससे उन्हें सामान्य रूप से बेहतर खरीदारी और निर्णय लेने में मदद मिल सके।
    खरीदारी का निर्णय लेने से पहले लोग औसतन एक स्थानीय व्यवसाय की 10 समीक्षाओं को ध्यान में रखते हैं। इससे संभावित ग्राहकों को यह देखने का मौका मिलता है कि व्यवसायों ने अपने ग्राहकों के बारे में वास्तव में परवाह की है, भले ही वे बिक्री कर चुके हैं जो उनके और उनके व्यवसाय की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  6. Branding
    जबकि ब्रांडिंग में अनिवार्य रूप से इस कॉलम में सूचीबद्ध प्रत्येक क्रमांकित प्रविष्टि शामिल है, सोशल मीडिया की सबसे मूल्यवान क्षमताओं में से एक (यदि नहीं) के रूप में इसे तनाव देना महत्वपूर्ण है।
    आप सोशल मीडिया (व्यवसाय और बिक्री संरचना के आधार पर) के रूप में उच्च रूपांतरण दर के रूप में नहीं देख सकते हैं क्योंकि आप अन्य विपणन माध्यमों (भुगतान की गई खोज, कार्बनिक खोज, आदि) करते हैं, लेकिन ब्रांड एक छाप छोड़ देता है और इसे प्रतिष्ठा देता है निर्मित को सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत बढ़ाया और प्रदर्शित किया जा सकता है।
    सामाजिक प्लेटफ़ॉर्म पर संदेश भेजने से हमें अपने ग्राहकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात करने की अनुमति मिलती है, और जब हम उन महत्वपूर्ण खरीद निर्णय लेने की आवश्यकता होती है, तो हम उन्हें अपने दिमाग के शीर्ष पर रखने के लिए उन्हें प्रशिक्षित कर सकते हैं।
    प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म अलग-अलग है जो इसे अच्छी तरह से करता है, इसका उपयोग करने वाले दर्शकों की जनसांख्यिकी, और जिस तरह की सामग्री (और इसके प्रकाशन का समय) आप नियमित रूप से पोस्ट करते हैं। प्रत्येक ब्रांड के संदेश को इस तरह से सिलवाया जाना चाहिए।
    और जब तक आपके व्यवसाय की रूपांतरण दर ईमेल विपणन या भुगतान की गई खोज की तुलना में सोशल मीडिया पर कम होने की संभावना है, तब तक आपका व्यावसायिक लक्ष्य हमेशा रूपांतरण होने वाला है, इसलिए सभी उपलब्ध चैनलों पर उन्हें अधिकतम करना वास्तव में खेल का नाम है।
    सोशल मीडिया पर किसी व्यवसाय की ब्रांडिंग यात्रा के दौरान, आप इस बारे में बात कर पाएंगे कि ब्रांड और उसके ग्राहकों के लिए क्या महत्वपूर्ण है। अपने ब्रांड की कहानी बताएं; किंवदंती का निर्माण करें कि इसके निर्माण के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले लोगों के लिए क्या मूल्य है।
    अपने जुनून को साझा करें और दूसरों को अपने ब्रांड को समझने और समर्थन करने दें। यही सोशल मीडिया की वास्तविक शक्ति है, और सबसे अधिक प्रभाव सोशल मीडिया का अधिकांश ब्रांडों पर है।
    आप अपनी ब्रांड संस्कृति और व्यक्तित्व को दिखा सकते हैं, बाकी हिस्सों के बीच खड़े हो सकते हैं जो आपके ब्रांड को अलग बनाते हैं, और नए, गुणवत्ता वाले कर्मचारियों को आकर्षित करते हैं और आपके व्यवसाय को और भी बेहतर बनाते हैं।

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